Call For A Fast Loan - 9716111114

Call For A Fast Loan - 9716111114
call- 9716111114

Sunday, July 20, 2014

79. सही या गलत -निर्णय आपका !



अमीर बनने के लिए जो तीन महत्वपूर्ण कदम होते है आइये उन्हें समझे -
1  बनना
2  करना
3  पाना
जब आप अपने लक्ष्य  (3  पाना ) निर्धारित कर लेते है तो आपको समझ में आने लगता है कि लक्ष्य हासिल  करने के लिए आपने क्या - क्या करना(2 . करना ) है , आपकी टू डू लिस्ट  बन जाती है और आप उसी के अनुसार कार्य करने लगते है . आप देखते है,समझते है कि इस कार्य को अमीर कैसे करते है जैसे-जैसे वो करते है आप करने का प्रयास करते है लेकिन आपको सफलता नहीं मिलती आप पूरी तरह खुद को री -चेक करते है कि गलती कहाँ से हो रही है,ज़रूरी सुधार करते है फिर भी सफलता नहीं मिलती अब आप परेशान है और असफलता को स्वीकार कर पूरी उम्र के लिए अमीर बनने का विचार त्याग देते है .
एक स्टडी के मुताबिक जो नए  प्रोजेक्ट आते है उनमे से 90 % प्रोजेक्ट आने  वाले 5  साल में बंद हो जाते है , इतनी बड़ी संख्या में प्रोजेक्ट फ़ैल होने का सही मायने में अर्थ क्या है ? इस बारे में सोचिये समझिए कि गलती कहाँ हो रही है .
आपके द्वारा  जो गलती हो रही है वो होने (1 .बनना ) में है . आप ने अमीरों के लक्ष्य बनाये,उनकी तरह काम किया लेकिन वैसे हुए नहीं - मानसिकता में आपके अंदर अभी भी छोटा डरा हुआ मुर्गा बैठा है जिसे हमेशा आशंका रहती है कि अब आसमान गिरने वाला है . यही सोच ,यही मानसिकता आपकी असफलता का कारण है . आपको पाने के लिए करने के साथ-साथ बनना भी पड़ेगा .वो मानसिकता भी खुद में विकसित करनी पड़ेगी जो अमीरों में होती है . उस छोटे डरे हुए मुर्गे को अपनी ज़िन्दगी से दूर भागना होगा जिसे हमेशा आसमान गिरने की आशंका रहती है .
इस सन्दर्भ में पोस्ट 41  और 42  भी देखे.
-सुबोध
( one sim all recharge )
www.saralservices.com


No comments:

Post a Comment